parents quotes in hindi-माता पिता पर 20+ खुबसूरत कोट्स

केवल वही लोग जानते हैं जिनके माता-पिता कभी नहीं रहे हैं, वे जानते हैं कि माता-पिता कैसे होते हैं। माता-पिता वे होते हैं जो अपना पूरा जीवन अपने बच्चों को समर्पित कर देते हैं। अपने बच्चों को आराम से जीने के लिए वे जीवन भर अथक परिश्रम करते हैं। हम अपना पूरा जीवन बर्बाद करके उनकी दयालुता के लिए उन्हें धन्यवाद नहीं दे सकते। हमारा यह अस्तित्व किसी की भी वजह से है।

माता-पिता उद्धरण हिंदी में आज की पोस्ट का शीर्षक है, जिसमें माता-पिता के उत्सव में अद्भुत उद्धरण हैं। उन्हें पढ़ने से न केवल आपके माता-पिता के प्रति आपका सम्मान बढ़ेगा, बल्कि उन्हें व्हाट्सएप, फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों पर साझा करने से आपके माता-पिता को भी खुशी मिलेगी।

Maa Baap Quotes in Hindi

इस दुनिया में माता-पिता से बेहतर कोई नहीं है क्योंकि वे अपने बच्चों की खुशी के लिए अपनी खुशी खुद कुर्बान कर देते हैं। माता-पिता अपने बच्चों को कभी भी पीड़ित नहीं होने देते, चाहे परिस्थितियां कैसी भी हों।

हर माता-पिता की महत्वाकांक्षा होती है कि उनके बच्चे लगातार उपलब्धि और उन्नति की नई ऊंचाइयों तक पहुंचें। माता-पिता अपना पूरा जीवन अपने बच्चों के विकास के लिए समर्पित कर देते हैं, चाहे उनकी व्यक्तिगत इच्छा कुछ भी हो।

बच्चे जीवन भर अपने माता-पिता का एहसान नहीं चुका सकते हैं, इसलिए हर किसी को अपने माता-पिता की सराहना, सम्मान और उनकी आज्ञा का पालन करना चाहिए।

हिंदी में, माँ बाप स्थिति
दुनिया में ऐसे कई बच्चे हैं जिनके पास अपने पिता का प्यार या अपनी माँ की देखभाल नहीं है, जो अपने प्यार के लिए जीवन भर चाहते हैं, और ऐसे युवा पूरी तरह से समझते हैं कि एक बच्चे के जीवन में प्यार ही सब कुछ है। माता-पिता क्या भूमिका निभाते हैं?

वे बच्चे जो अपने माता-पिता का प्यार और स्नेह प्राप्त करते हैं और अपने माता-पिता की देखभाल में बड़े होते हैं, वे बेहद भाग्यशाली होते हैं, क्योंकि दुनिया में माता-पिता ही होते हैं। वे बच्चों की छोटी-बड़ी हर जरूरत का ख्याल रखते हैं।

और वह बच्चों को सूचित किए बिना सब कुछ देता है, और वह हर सुख और दुःख में छाया की तरह उसके साथ खड़ा रहता है। नतीजतन

माता-पिता पर हिंदी उद्धरण
आज के परिवेश में, कई बच्चे अपने माता-पिता को धन लाभ के लिए छोड़ देते हैं या अपने धन के कारण उनकी सराहना करने से इनकार करते हैं।

वहीं, इन दिनों सुर्खियों में आने वाली कई कहानियां दावा करती हैं कि एक बेटे ने अपनी बुजुर्ग मां को वृद्धाश्रम में छोड़ दिया या बुजुर्ग मां को सुनसान सड़क पर खाने के लिए मजबूर किया जाता है.

आज ऐसा करने वाले बच्चे निस्संदेह भविष्य में अपने माता-पिता के मूल्य को जानेंगे। साथ ही माता-पिता के बारे में इस तरह की टिप्पणियों के परिणामस्वरूप ऐसे बच्चों की मानसिकता बदल जाती है और उनके दिल में अपने माता-पिता के प्रति सम्मान पैदा हो जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.