khana khane ke baad ki dua

आज इस पोस्ट में आप लोगों को हम Khana Khane Ki Dua aur Khana Khane Ke Baad Ki Dua हिंदी में बताएंगे। खाना खाने से पहले के बहुत सारे आदाब हदीस शरीफ़ में मौजूद है जिस पर अमल करना हमारे लिए ज़रूरी है। कुरआन व हदीस की बातों पर अमल करने से हमें दुन्या और आख़िरत दोनों जगा कामयाबी हासिल होगी । इस्लाम में खाने से पहले और खाना खाने के बाद की दुआ और खाने के आदाब हमको बता दिये है।

दीने इस्लाम में सफ़ाई सुथराई का हुक्म दिया गया है इसीलिए खाने से पहले हाथ धोने का हुक्म है खाने से पहले दोनों हाथो को धोना चाहिए ताके हाथ साफ़ होजाए अगर हाथ में कुछ गन्दगी होगी तो उससे हमें नुकसान पहुंच सकता है। दुआ पढ़ कर खाए दाएं हाथ से खाएं जियादा गरम न खाएं।

खाने में हलाल, पाकीजा और अच्छी चीज़ को चुनना चाहिए (अल बकरह 168) टेक लगा कर खाना सही नहीं है खड़े होकर खाना खाने से अल्लाह के नबी सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम ने मना फरमाया है खाना खाने के लिये अहले इल्म और बुजरुग मौजूद हो तो सम्मान के लिये खाना शुरू करने का इन्तिजार करना

खाने के बाद की दुआ हिंदी में | Khane Ke Baad Ki Dua

अल्हम्दु लिल्ला हिल्लजी अत अ-मनी हाजा व रज-कनीहि मिन गैरी हौलिम मिन्नी वला कुब्बह

तर्जुमाः तमाम तारीफात अल्लाह के लिये है जिस ने मुझे ये खाना खिलाया और मुझे किसी ताकत और कुव्वत के बगैर अता किया।

Khane Ke Baad Ki Dua in Roman English

Alhamdu Lillahillazee At-Amanee Haza Wa Razaqaneehi Min Gairee Haulim Minnee Wala Quwwah

Tarjuma Sabhi Tareefaat Allah Ke Liye Hai Jisne Mujhe Ye Khana Khilaya Aur Mujhe Kisi Taqat Aur Quwwat Ke Bagair Ata Kiya.

Leave a Comment

Your email address will not be published.